Wednesday, April 29, 2009

हमारे जाट भाई ,- क्या बात है !

author - Unknown

स्टेशन पे एक कुली से बाहर जाने का रास्ता पूंछा .
कुली ने कहा: " बाहर जाके पूंछो ."


मैंने ख़ुद ही
रास्ता ढूंढ़ लिया ,
बाहर जाके टैक्सी वाले से पूंछा :
" भाई साहब लाल किले का कितना लोगे ?"
जवाब मिला: " बेचना नही है ."


टैक्सी छोड़ , मैंने बस पकड़ ली ,
कंडक्टर से पूंछा: "जी , क्या मैं सिगरेट पी सकता हूँ ?"
वो गुर्र्रा कर बोला : "हरगिज़ नही , यहाँ सिगरेट पीना मन है."
मैंने कहा: "पर वो जनाब तो पी रहे है!"
फिर से गुर्र्र्राया : "उसने मुझसे पूंछा नही है."


लाल किले पंहुचा , होटल गया .
मेनेजर से कहा: "मुझे रूम चाहिए , सातवी मंजिल पे ."
मेनेजर ने कहा: "रहने के लिए या कूदने के लिए ?"
रूम पंहुचा , वेटर से कहा:
" एक पानी का गिलास मिलेगा ?"
उसने जवाब दिया: "नही साहब , यहाँ तो सारे कांच के मिलते हैं."


होटल से निकला , दोस्त के घर जाने के लिए ,
रास्ते में एक साहब से पूंछा:
" जनाब , ये सड़क कहाँ को जाती है ?"
जनाब हंस कर बोले: "पिछले बीस साल से देख रहा हूँ , यही पड़ी है... कहीं नहीं जाती...

दोस्त के घर पंहुचा , तो मूझे देखते ही चोंक पड़ा ,
उसने पूछा : "कैसे आना हुआ ?"
अब तक तो मुझे भी आदत पड़ गई थी ,
मैंने भी जवाब दिया: "ट्रेन से."


मेरी अओभागत करने के लिए दोस्त ने अपनी बीवी से कहा:
" अरी सुनती हो... मेरा दोस्त पहली बार घर आया है ,
उसे कुछ ताज़ा ताज़ा खिलाओ ."
सुनते ही भाभी जी ने घर की सारी
खिध्कियाँ और दरवाजे खोल दिए.
कहा: "ताजी हवा खा लीजिये."


दोस्त ने फिर से बडे प्यार से बीवी से कहा:
" अरी सुनती हो , इन्हे जरा अपना चालीस साल पुराना आचार तो दिखाना."
भाभी जी एक बाल्टी मे रखा आचार ले आई.
मैंने भी अपनापन दिखाते हुए भाभी जी से कहा:
" भाभी जी , आचार सिर्फ़ दिखाएंगी , चाखायेंगी नही ?"
भाभी जी ने टाक से जवाब दिया: "यूँही अगर सब को
चखाती तो आचार चालीस साल पुराना कैसे होता ?"


थोडी देर बाद देखा , भाभी जी
अपने पोते को सुला रही थी ,
साथ मे लोरी भी गा रही थी:
" डिप्लोमा सो जा , डिप्लोमा सो जा."
लोरी सुन में हैरान हुआ और दोस्त से पूछा:
" यार , ये डिप्लोमा क्या है ?"
दोस्त ने जवाब दिया: "मेरे पोते का नाम ,
बेटी बम्बई गई थी , डिप्लोमा लेने के लिए
और साथ में इसे ले आई ,
इसीलिए हमने इसका नाम डिप्लोमा रख दिया."
फिर मैंने पूंछा: "आजकल तुम्हारी बेटी क्या कर रही है ?"
दोस्त ने जवाब दिया: "बम्बई गई है , डिग्री लेने के लिए

No comments: